होम Business Aiming To Upskill Women in Tech, Scaler Announces INR 1 Crore Diversity...

Aiming To Upskill Women in Tech, Scaler Announces INR 1 Crore Diversity Program

टेक इंडस्ट्री में लैंगिक असमानता को कम करने के लिए प्रयास करने वाली एडलर कंपनी स्केलर ने स्केलर इन्क्लूड नामक महिला केंद्रित अभियान के लिए INR 1 करोड़ की राशि रखी है। कार्यक्रम का उद्देश्य भारत के प्रौद्योगिकी क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी को बेहतर बनाना है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हमारे दरवाजे पर दस्तक देने के साथ, महिलाओं की तकनीकी क्षमताओं की सराहना करने और महिलाओं को अपनी पूरी क्षमता के लिए चमक प्रदान करने के लिए यह सबसे अच्छा समय है। 1 करोड़ की पूँजी का उपयोग 1000 महिलाओं को मेरिट-आधारित छात्रवृत्ति के लिए नामांकन के लिए किया जाएगा स्केलर अकादमी

चयनित उम्मीदवार हॉटस्टार, फेसबुक, और Media.net जैसी कंपनियों के प्रमुख प्रौद्योगिकीविदों द्वारा संचालित कक्षाओं के साथ नौ महीने का कोर्स करेंगे। चयनित उम्मीदवारों को भारत के प्रमुख सॉफ्टवेयर पेशेवरों के साथ एक-एक सत्र लेने का अवसर मिलेगा। पाठ्यक्रम में प्रोग्रामिंग निर्माण, डेटा संरचना और एल्गोरिदम, और सिस्टम डिज़ाइन जैसी अवधारणाएं शामिल हैं। यह उम्मीदवारों को फ्रंट-एंड और बैक-एंड वेब विकास में विशेषज्ञता के बीच चयन करने की अनुमति देता है।

पाठ्यक्रम में निर्देशित शिक्षण शामिल है और अच्छी तरह से संरचित है, साथ ही काफी लचीला है। उद्योग से सीटीओ इन पाठ्यक्रमों को प्राप्त करते हैं, जो नियमित परियोजनाओं और अनुप्रयोग विकास के माध्यम से हाथों पर अनुभव के चारों ओर घूमते हैं।

महिला सशक्तीकरण में स्कैलर के आगामी निवेश का एक और पहलू कोडएक्स-फॉर-हर है, जो एक कोडिंग प्रतियोगिता और व्यावसायिक कॉन्क्लेव है जिसका अर्थ विशेष रूप से मार्च 2021 में दो दिनों में आयोजित होने वाली महिला सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के लिए है। सभी भाग लेने वाली कंपनियों की महिला इंजीनियर प्रतियोगिता में नामांकन कर सकती हैं। और स्केलर लीडरबोर्ड पर अग्रणी उम्मीदवारों को छात्रवृत्ति प्रदान करेगा।

ये छात्रवृत्तियां उन्हें स्केलर पाठ्यक्रमों का उपयोग करके अपस्किल करने की अनुमति देंगी। कॉन्क्लेव में प्रौद्योगिकी में अग्रणी महिला स्वरों से बातचीत और मुख्य भाषण शामिल होंगे और भाग लेने वाले उम्मीदवारों को दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनियों में काम करने वाले उद्योग के पेशेवरों के साथ नेटवर्क की अनुमति देगा।

Scaler के सह-संस्थापक अभिमन्यु सक्सेना ने स्केलर के दृष्टिकोण पर टिप्पणी करते हुए कहा है:

“हम महिलाओं को स्केलेर-प्रायोजित और नियोक्ता-प्रायोजित छात्रवृत्ति का लाभ उठाने में मदद करेंगे। हम यह भी समझते हैं कि महिलाओं को अधिक लचीलेपन की आवश्यकता हो सकती है और उन्होंने उद्योग-पहले कोर्स पॉज़ ‘सुविधा शुरू की है, जिससे महिला शिक्षार्थी बिना किसी लागत के अपने स्केलर अकादमी पाठ्यक्रम को रोक सकते हैं।”

Ibility कोर्स पॉज़ ’जैसी सुविधाएँ जो आराम और पहुंच के मुद्दों को संबोधित करती हैं, प्रौद्योगिकी क्षेत्र में लिंग इक्विटी की प्रगति को दूसरे स्तर तक ले जाती हैं। इस सुविधा की अवधारणा इस तथ्य के इर्द-गिर्द घूमती है कि कई महिलाओं को पारिवारिक आवश्यकताओं के कारण पारिवारिक करियर को छोड़ना पड़ता है। ‘कोर्स पॉज’ जैसी सुविधा महिलाओं को अतिरिक्त वित्तीय बोझ के बिना अपनी सुविधानुसार पाठ्यक्रम को फिर से शुरू करने की अनुमति देती है।

स्केलर कार्यक्रम प्रतिभागियों को अपने कौशल को बढ़ाने और नकली साक्षात्कार सत्रों का उपयोग करके साक्षात्कार के लिए तैयार करने के लिए पर्याप्त अवसर देगा। स्केलर इन्क्लूड केवल उन पहल की श्रृंखलाओं में से एक है, जो स्केलर निकट भविष्य में अन्य अविकसित समुदायों के लिए निकट भविष्य में लेने की उम्मीद करता है। अभिमन्यु सक्सेना के शब्दों में, स्केलर के सह-संस्थापक:

“जब हम भारत में एक समावेशी तकनीकी कार्यबल का निर्माण करने के लिए और अधिक नियोक्ताओं के साथ भागीदारी करते हैं, तो हम ऐसे अपस्किलिंग कार्यक्रमों का निर्माण करने के इच्छुक हैं जो अन्य कम समुदायों को पूरा करते हैं। हम एलजीबीटीक्यू समुदाय और विशेष क्षमताओं वाले लोगों के लिए इसी तरह की पहल शुरू करने की उम्मीद करते हैं।”

इस तरह की पहल से आईटी क्षेत्र में महिलाओं की कम भागीदारी के चलन को कम करने में मदद मिलेगी (केवल 26% Zinnov-Intel India के अनुसार) और महिला सशक्तिकरण में एक ठोस कदम हो सकता है।

(अस्वीकरण: यह एक चित्रित सामग्री है)।



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Telegram and Signal Saw Nearly 1,200% Growth Ahead of WhatsApp’s New Privacy Policy Deadline

उपयोगकर्ताओं और यहां तक ​​कि दुनिया भर की सरकारों से कड़ी प्रतिक्रिया का सामना करने के महीनों बाद, व्हाट्सएप की अपडेट की गई सेवा...

Buying Cryptocurrency? You Cannot Use UPI To Make Payment: You’ll Be Hitting A Wall Of Confusion

क्रिप्टो निवेश नियमित और जो पहली बार छलांग लगा रहे हैं, वे देख रहे हैं कि यूपीआई भुगतान Coinswitch, WazirX और CoinDCX सहित ऐप्स...

PlayStation 5 Runs Out of Stock Within Minutes of Pre-Orders Going Live in India

सोनी प्लेस्टेशन 5 (छवि: सोनी सेंटर इंडिया साइट)सोनी सेंटर की वेबसाइट ने एक बैनर दिखाया जिसमें कहा गया था कि सोनी PlayStation 5 के...

WPI Inflation Rises to 10.49% in April

वैश्विक स्तर पर कमोडिटी की कीमतों में भारी वृद्धि के कारण अप्रैल में भारत की थोक मूल्य मुद्रास्फीति (WPI) बढ़कर 10.49% हो गई। ...

Recent Comments