होम Business KBC में यदि आप जीतते है 1 करोड़, टैक्स काट के मिलते...

KBC में यदि आप जीतते है 1 करोड़, टैक्स काट के मिलते है आपको इतने रुपए, जानिए कितने

यदि आप जीतते है एक करोड़, तो कितनी राशि मिलेगी आपको

क्या आप यह जानते हैं कि केबीसी में 1 करोड़ जीतने के बाद भी कंटेस्टेंट को जीती हुई पूरी धनराशि नहीं मिलती है यानी उसे अपनी जीती गई रकम में से एक बड़ा हिस्सा टैक्स में चुकाना होता है। और ये टैक्स भी मामूली नहीं होता।

KBC: ‘कोन बनेगा करोड़पति’ शो में अमिताभ बच्चन के सामने हॉट सीट पर बैठकर हर कोई यही चाहेगा कि वह ज्यादा से ज्यादा सवालों का जवाब दे और बड़ी धनराशि जीतकर अपने साथ अपने घर ले जाए। इस अद्भुत खेल में कई लोगों की किस्मत चमकी भी है और वे सभी सवालों का सही जवाब देकर करोड़ों की धनराशि जीतने में कामयाब भी रहे हैं।

जानिए क्यों नहीं मिलती है पूरी धनराशि, आखिर क्या है कारण

लेकिन क्या आपको यह पता हैं कि 1 करोड़ जीतने के बाद भी कंटेस्टेंट (प्रतियोगि) को पूरी धनराशि नहीं मिलती है यानी उसे अपनी जीती गई रकम में से एक बड़ा हिस्सा टैक्स के रूप में चुकाना पड़ता है।

इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको यह बताएंगे की अगर कोई कंटेस्टेंट केबीसी में 1 करोड़ जीतता है तो उसे कितने रुपये टैक्स में देने होते हैं और उसके पास आखिरी में कितने पैसे बचते है जिसे वो अपने साथ घर ले जा सकता है?

जानिए कितने रुपए कटते है टैक्स में

टैक्स के अंडर सेक्शन 194 बी के अनुसार, यदि कोई प्रतियोगी 1 करोड़ की धनराशि जीतता है तो उस धनराशि पर 30 फीसदी टैक्स देना होगा यानि 30 लाख रुपये के आसपास टैक्स लग सकता है। इसके साथ ही 30 लाख टैक्स पर 10 फीसदी सरचार्ज देना होगा जोकि 3 लाख रुपए होते है। साथ ही साथ 30 लाख पर 4 फीसदी सेस भी लगता है जो कि 1.2 लाख रुपए होता है। कुल मिलाकर 1 करोड़ की धनराशि में से कंटेस्टेंट को 34.2 लाख रुपए तो टैक्स में ही देना पड़ते है। इतनी राशि टेक्स में देने के बाद कंटेस्टेंट के हाथ में करीब-करीब 65 लाख रुपये आते हैं। इस राशि को वह घर ले जा सकता है। इस हिसाब से आप हर अमाउंट की ही गणना कर सकते हैं।

इस गणना के बाद आपको यह तो क्लियर हो जाएगा कि 1 करोड़ की धनराशि जीतने के बाद भी कोई कंटेस्ट करोडपति नहीं बन सकता वह लखपति ही रह जाता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Batla House Encounter : आरोपी अरीज खान बाटला हाउस का दोषी पाया गया, 2008 के विस्फोटों का मास्टरमाइंड भी #Batla House Encounter

Batla House Encounter : आरोपी अरीज खान 2008 के विस्फोटों का आरोपी Batla House Encounter : एक स्थानीय अदालत...

जानें क्या होता है सिक्योर्ड और अनसिक्योर्ड लोन, दोनों में क्या अंतर है

लोन का जिक्र घूमने पर दो शब्द अक्सर सुनाई देते हैं- सिच्योर्ड लोन और अनसिक्ट्योर्ड लोन। हालांकि ज्यादातर लोगों को इन दोनों...

मार्च के महीने में निपटा लें फाइनेंस और टैक्स के ये जरूरी काम, नहीं तो परेशान होंगे

मार्च के महीने में करदाताओं को टैक्स से जुड़े कई जरूरी काम करने होते हैं। मार्च महीने के...

टैक्स सेविंग टिप्स: ये 5 खर्चे बचाते हैं आपका टैक्स, जानें इनके बारे में

हर कोई विभिन्न तरह के निवेश के जरिए अपनी कमाई को टैक्स के रूप में देने से बचाने की कोशिश करता है। ...

Recent Comments