होम Business More Men Withdrew from Labour Force as India's Unemployment Rate Became Highest...

More Men Withdrew from Labour Force as India’s Unemployment Rate Became Highest During Lockdown: Report

जबकि बेरोजगारी दर महिलाओं के लिए पूर्ण रूप से अधिक थी, मार्च 2020 और जून 2020 की तिमाहियों के बीच बेरोजगारी में आनुपातिक वृद्धि पुरुषों के लिए अधिक थी।

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, जून 2020 को समाप्त तिमाही में महिलाओं की भागीदारी दर साल-दर-साल आधार पर कम नहीं हुई।

जून 2020 में समाप्त तिमाही में शहरी श्रम बल भागीदारी दर (LFPR) पुरुषों के लिए 55.5 प्रतिशत थी, जो कि 2018 की जून तिमाही (56 प्रतिशत) के बाद सबसे कम थी। मार्च 2020 में समाप्त तिमाही में यह संख्या 56.7 प्रतिशत और जून 2019 को समाप्त तिमाही में 56.3% थी।

जून 2020 को समाप्त तिमाही के लिए आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) के निष्कर्षों के अनुसार, 68-दिवसीय देशव्यापी हार्ड लॉकडाउन जो 25 मार्च, 2020 से लगाया गया था, ने भारत की शहरी बेरोजगारी दर को 20 प्रतिशत से ऊपर धकेल दिया।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट में आगे निष्कर्ष निकाला गया है कि नौकरियों पर लॉकडाउन के प्रतिकूल प्रभाव ने सबसे गरीब श्रमिकों (आकस्मिक श्रमिकों) को सबसे अधिक चोट पहुंचाई। शहरी अर्थव्यवस्था में आकस्मिक श्रमिकों का हिस्सा, जो लगभग 12 प्रतिशत रहा है, जून 2020 में समाप्त तिमाही में सिर्फ 6.3 प्रतिशत तक गिर गया।

बेरोजगारी दर में सबसे अधिक वृद्धि महाराष्ट्र, झारखंड, गुजरात, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में हुई।

जिन राज्यों में बेरोजगारी में सबसे कम वृद्धि देखी गई, वे हैं हरियाणा, बिहार, उत्तर प्रदेश, असम।

इस बीच, घरेलू मांग में सुधार के कारण, जनवरी में लगातार चौथे महीने भारत के सेवा क्षेत्र का विस्तार हुआ, क्योंकि व्यापारिक गतिविधियाँ तेज हुईं और वृद्धि की गति को बनाए रखने के लिए बढ़ती व्यापार आशावाद दिखाई दिया। भारत में मौसमी रूप से समायोजित भारत सेवा व्यवसाय गतिविधि सूचकांक दिसंबर में 52.3 से बढ़कर 52.8 तक पहुंच गया, जो उत्पादन में तेज विस्तार की ओर इशारा करता है।

सूचकांक महत्वपूर्ण 50 अंक से ऊपर था जो जनवरी के दौरान लगातार चौथे महीने संकुचन से विकास को अलग करता है। हालांकि दिसंबर से विकास की गति तेज हो गई, लेकिन हेडलाइन का आंकड़ा लंबे समय के औसत 53.3 से नीचे रहा और विकास की मध्यम गति के अनुरूप था।



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Telegram and Signal Saw Nearly 1,200% Growth Ahead of WhatsApp’s New Privacy Policy Deadline

उपयोगकर्ताओं और यहां तक ​​कि दुनिया भर की सरकारों से कड़ी प्रतिक्रिया का सामना करने के महीनों बाद, व्हाट्सएप की अपडेट की गई सेवा...

Buying Cryptocurrency? You Cannot Use UPI To Make Payment: You’ll Be Hitting A Wall Of Confusion

क्रिप्टो निवेश नियमित और जो पहली बार छलांग लगा रहे हैं, वे देख रहे हैं कि यूपीआई भुगतान Coinswitch, WazirX और CoinDCX सहित ऐप्स...

PlayStation 5 Runs Out of Stock Within Minutes of Pre-Orders Going Live in India

सोनी प्लेस्टेशन 5 (छवि: सोनी सेंटर इंडिया साइट)सोनी सेंटर की वेबसाइट ने एक बैनर दिखाया जिसमें कहा गया था कि सोनी PlayStation 5 के...

WPI Inflation Rises to 10.49% in April

वैश्विक स्तर पर कमोडिटी की कीमतों में भारी वृद्धि के कारण अप्रैल में भारत की थोक मूल्य मुद्रास्फीति (WPI) बढ़कर 10.49% हो गई। ...

Recent Comments