होम अब डिजिटल फॉर्मेट में जल्दी ही आ सकता है वोटर आईडी, चुनाव...

अब डिजिटल फॉर्मेट में जल्दी ही आ सकता है वोटर आईडी, चुनाव आयोग कर रहा विचार

डिजिटल वोटर आईडी कार्ड

मतदाताओं को जल्द ही डिजिटल वोटर आईडी कार्ड मिलेगा। चुनाव आयोग वोटरों को डिजिटल निर्वाचन फोटो पहचान पत्र उपलब्ध कराने की तैयारी में है। डिजिटल वोटर आईडी कार्ड को आप अपने फोन पर भी डाउनलोड कर सकेंगे और आप इसे कभी भी आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे।

हालांकि, आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने स्पष्ट रूप से यह कह दिया है कि इस संबंध में निर्वाचन आयोग ने अभी कोई फैसला नहीं किया है। फिलहाल अभी हमें वोटर आईडी कार्ड के हार्ड कॉपी की ही जरूरत पड़ती है. लेकिन डिजिटल कार्ड आने से आपका हर काम सॉफ्ट कॉपी से भी हो सकता है।

Election Commission of india
Election Commission of india

वोटर तक पहुंचने में लगेगा कम समय

चुनाव आयोग के अधिकारी के अनुसार, डिजिटल वोटर कार्ड को मोबाइल, वेबसाइट, ई-मेल के जरिए भी रखा जा सकता है।विचार यह भी है कि डिजिटल वोटर आईडी को तेजी से मतदाता के पास पहुंचाया जाए। क्योंकि फिलहाल कार्ड के छपने और मतदाता तक पहुंचने में बहुत अधिक समय लगता है और काफी समय इसमें ही बर्बाद हो जाता है।

डिजिटल वोटर आईडी कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इसमें वोटर का चेहरा अधिक स्पष्ट रूप से दिखाई देगा और उसकी पहचान करना बहुत आसान होगा।

नए मतदाताओं को ही मिलेगी यह सुविधा

बताया जा रहा है कि अभी सिर्फ नए मतदाताओं को ही यह ऑटोमैटिक सुविधा मिलेगी, जबकि मौजूदा मतदाताओं को मतदाता हेल्पलाइन ऐप के जरिए कुछ औपचारिकताओं को पूरा करना पड़ेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नए मतदाताओं को रजिस्टर मोबाइल नंबर पर कार्ड डाउनलोड करने के बाद यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

डिजिटल फॉर्मेट वाले इस कार्ड में मतदाता के बारे में जानकारी वाले दो अलग-अलग QR कोड दिखाई देंगे। एक QR कोड में मतदाता का नाम दर्ज होगा और दूसरे में मतदाता से जुड़ी अन्य जानकारियां दिखेंगी। बताया यह भी जा रहा है कि अगले साल होने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में यह बदलाव देखने को मिल सकता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

World Hypertension Day 2021: How pregnant women should manage their blood pressure levels

नई दिल्ली: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप काफी सामान्य स्थिति है। हालांकि, स्वस्थ जीवन शैली और दिमागी जीवन...

Bombay High Barge De-anchors Live Updates

भारतीय नौसेना हेलो न्यू मैंगलोर के उत्तर पश्चिम में भारतीय ध्वजांकित टग कोरोमोंडेल सपोर्टर इलेवन के बचाव कार्यों का समर्थन करने के लिए कार्रवाई...

Twitter Testing Twitter Blue Premium Plan That May Include Undo Tweets, Said to Launch at $2.99

ट्विटर ब्लू (छवि: ट्विटर / @wongmjane) विशेष रूप से, ट्विटर ने पिछले साल एक सशुल्क सेवा के बारे में चुनिंदा उपयोगकर्ताओं का सर्वेक्षण करना शुरू...

WHO की चेतावनी: हफ्ते में 55 घंटे या इससे अधिक काम करने से स्ट्रोक और हृदय रोगों से मौत का खतरा; साल 2016 में...

हिंदी समाचारसुखी जीवनडब्ल्यूएचओ स्वास्थ्य चेतावनी अद्यतन; लंबे समय तक काम करने से हृदय रोग और स्ट्रोक से बढ़ रही मौतेंविज्ञापन से हैग है?...

Recent Comments