होम Health & Fitness Bird Flue का कहर- केरल में आपदा,तेजी से फेल रहा अन्य राज्यो...

Bird Flue का कहर- केरल में आपदा,तेजी से फेल रहा अन्य राज्यो में

Bird Flue को केरल राज्य में राजकीय आपदा घोषित किया

Bird Flue एक तरफ महामारी के बढ़ते केरल कहर से देशवासियों को कुछ सुकून मिल ही रहा था, केरल Bird Flue कि अब अचानक एक नई मुसीबत ने दस्तक दे दी है। देश के तमाम राज्यों में तबाही का नया रूप Bird Flue के रूप में आया, केरल जो अब धीरे-धीरे बेहद गंभीर रूप लेता जा रहा है। जिसके चलते केरल में राजकीय आपदा तक घोषित कर दी गई है।

कई राज्यों राजस्थान, केरल हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश में भी Bird Flue से आफत मची हुई है। लोगों में अब खौफ दिन प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है। इन विपरीत हालातों को देखते हुए राज्य सरकारों ने कड़ा फैसला लेते हुए अलर्ट तक जारी कर दिया है।

Bird Flue के कारण हालात खराब

ऐसे में मिली ताजा जानकारी के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में पॉन्ग डैम की झील में हजारों की संख्या में मारे गए प्रवासी पक्षियों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।

जिसके बाद से यहां हालात बहुत ही बुरे हो गए हैं। और रिपोर्ट्स में भी यही बताया गया है कि इन पक्षियों की मौत की वजह बर्ड फ्लू ही है।

पक्षियों के लिए गए सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव

लेकिन मारे गए प्रवासी पक्षियों के सैम्पल भोपाल की लैब में भेजे गए थे, जिनकी रिपोर्ट में H5N1 (बर्ड फ्लू) की पुष्टि हुई है। बर्ड फ्लू का पता लगने के बाद से ही प्रशासन ने डैम के पास मांस व अंडा बेचने पर रोक लगा दी है।

बता दें, 25 दिसंबर को देश में पहली बार झालावाड़ में कौओं के मरने की सूचना मिली थी, केरल जिसके बाद 27 दिसंबर को मरने के कारणों को जांचने के लिए भोपाल लैब में सैम्पल भेजे गए थे। फिर जांच में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई थी।

लगातार कौओं के मरने की सूचनाएं मिल रही

तब से ही प्रदेश में लगातार कौओं के मरने की सूचनाएं मिल रही हैं। केरल Bird Flue इस मामले को लेकर पशुपालन निदेशालय में विभाग के प्रमुख शासन सचिव कुंजीलाल मीणा और सचिव आरुषि मलिक ने अधिकारियों की बैठक ली ओर बर्ड फ्लू रोकने के तमाम इंतजाम करते हुए उसे रोकने के निर्देश दिए। bandboxnews

Also Read:

उत्तर भारत और मध्य भारत में तेजी से फेल रहा

तबाही का नया रूप लेते हुए Bird Flue उत्तर और मध्य भारत के राज्यों में तो तेजी से फैल ही रहा है वहीं दक्षिण में भी इस घातक बीमारी ने दस्तक दे दी है। केरल के अलाप्पुझा और कोट्टायम जिले में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव

लेकिन जैसे ही बर्ड फ्लू के केस सामने आने लगे प्रशाशन भी अलर्ट हो गया है, कंट्रोल रूम बनाए गए हैं और दोनों ही जिलों में QRT क्विक रिएक्शन टीमों को तैनात कर दिया गया है। यहां अब तक लगभग 1700 बत्तखों की मौत होने कि खबर है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Batla House Encounter : आरोपी अरीज खान बाटला हाउस का दोषी पाया गया, 2008 के विस्फोटों का मास्टरमाइंड भी #Batla House Encounter

Batla House Encounter : आरोपी अरीज खान 2008 के विस्फोटों का आरोपी Batla House Encounter : एक स्थानीय अदालत...

जानें क्या होता है सिक्योर्ड और अनसिक्योर्ड लोन, दोनों में क्या अंतर है

लोन का जिक्र घूमने पर दो शब्द अक्सर सुनाई देते हैं- सिच्योर्ड लोन और अनसिक्ट्योर्ड लोन। हालांकि ज्यादातर लोगों को इन दोनों...

मार्च के महीने में निपटा लें फाइनेंस और टैक्स के ये जरूरी काम, नहीं तो परेशान होंगे

मार्च के महीने में करदाताओं को टैक्स से जुड़े कई जरूरी काम करने होते हैं। मार्च महीने के...

टैक्स सेविंग टिप्स: ये 5 खर्चे बचाते हैं आपका टैक्स, जानें इनके बारे में

हर कोई विभिन्न तरह के निवेश के जरिए अपनी कमाई को टैक्स के रूप में देने से बचाने की कोशिश करता है। ...

Recent Comments