होम Health & Fitness COVID-related heart inflammation in kids may resolve rapidly

COVID-related heart inflammation in kids may resolve rapidly

0

न्यूयॉर्क: एक अध्ययन से पता चलता है कि बच्चों में दिल की समस्याएं, जिन्हें मल्टीसिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम (MIS-C) के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था – COVID द्वारा शुरू की गई एक भड़काऊ स्थिति – कुछ ही महीनों तक चली और तेजी से हल हो गई।

एमआईएस-सी एक दुर्लभ स्थिति है जो पूरे शरीर में व्यापक सूजन का कारण बनती है। एमआईएस-सी वाले कई बच्चे स्पर्शोन्मुख थे या उनमें पहले हल्के सीओवीआईडी ​​​​लक्षण थे, लेकिन हफ्तों बाद पेट में दर्द, त्वचा पर चकत्ते, हृदय की असामान्यताएं, और कुछ मामलों में, अत्यंत निम्न रक्तचाप सहित कई गैर-श्वसन लक्षण विकसित हुए।

हालांकि, ये ज्यादातर कुछ महीनों के भीतर चले गए थे, कोलंबिया विश्वविद्यालय और न्यूयॉर्क-प्रेस्बिटेरियन के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन से पता चला है।

कंवल एम. फारूकी, सहायक कंवल एम. फारूकी ने कहा, “हमने सीखा है कि COVID बच्चों में बीमारी के एक स्पेक्ट्रम का कारण बनता है। कुछ स्पर्शोन्मुख या हल्के रोगसूचक हैं और एमआईएस-सी विकसित करने वाले बच्चों की एक छोटी संख्या गंभीर रूप से बीमार हो जाती है, जिन्हें आईसीयू में प्रवेश की आवश्यकता होती है।” कोलंबिया के वैगेलोस कॉलेज ऑफ फिजिशियन एंड सर्जन में बाल रोग के प्रोफेसर।

फारूकी ने कहा, “यह एक राहत की बात है कि इस अध्ययन से पता चलता है कि एमआईएस-सी वाले बच्चों में हमने जो गंभीर हृदय और प्रतिरक्षात्मक अभिव्यक्तियाँ देखीं, उनमें से अधिकांश का समाधान तेजी से हुआ।”

जर्नल पीडियाट्रिक्स में प्रकाशित इस छोटे से अध्ययन में लगभग 45 एमआईएस-सी रोगियों का विश्लेषण किया गया। लगभग 80 प्रतिशत बच्चों में किसी न किसी प्रकार की हृदय संबंधी शिथिलता थी, और लगभग आधे में मध्यम से गंभीर हृदय संबंधी असामान्यताएं थीं, जिनमें हृदय की ठीक से पंप करने की क्षमता में कमी, कोरोनरी धमनी का फैलाव और हृदय के वाल्व का रिसाव शामिल था।

दो-तिहाई बच्चों ने भी अस्पताल में रहने के दौरान श्वेत रक्त कोशिकाओं की संख्या में अस्थायी कमी का अनुभव किया। बहुमत में भड़काऊ मार्करों में वृद्धि हुई थी, और आधे से अधिक में हृदय की चोट का संकेत देने वाले हृदय-विशिष्ट मार्कर भी थे।

अधिकांश रोगियों ने स्टेरॉयड और अन्य उपचारों के लिए तेजी से प्रतिक्रिया दी और लगभग पांच दिनों के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई। फारूकी ने कहा कि हृदय की चोट के लिए प्रतिरक्षा संबंधी असामान्यताएं और मार्कर कुछ हफ्तों के भीतर सामान्य हो गए और चार महीने तक, हृदय संबंधी अधिकांश असामान्यताएं हल हो गईं, जिनमें कोरोनरी धमनी की सभी असामान्यताएं शामिल हैं।

“फिर भी, दीर्घकालिक डेटा की अनुपस्थिति को देखते हुए, हम अनुशंसा कर रहे हैं कि जिन बच्चों को कार्डियक अल्ट्रासाउंड पर हल्के से अधिक शिथिलता थी, उन्हें छह महीने में कार्डियक एमआरआई प्राप्त करना चाहिए और प्रतिस्पर्धी खेलों के लिए मंजूरी देने से पहले एक बाल रोग विशेषज्ञ को देखना चाहिए,” उन्होंने कहा।

.

Source link

कोई टिप्पणी नहीं है

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here