अमेरिका में मॉडर्ना की वैक्सीन को भी मिली मंजूरी

अमेरिकन खाद्य एवं औषधि विभाग की सलाहकार समिति ने, मॉडर्ना द्वारा विकसित की गई कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। ठीक इसके लगभग एक सप्ताह पहले ही फाइजर के कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल को भी मंजूरी दे दी गई थी।

स्वतंत्र वैज्ञानिकों एवं लोक स्वास्थ्य विशेषज्ञों वाली एफडीए की वैक्सिन एंंड रिलेटड बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स एडवाइजरी कमेटी ने गुरुवार को एक बैठक में मॉडर्ना के कोविड-19 टीके ‘एमआरएनए-1273’ के आपात इस्तेमाल की सिफारिश करते हुए इसके पक्ष में मतदान किया।

FDA (food and drug administration) ने दी मंजूरी

FDA ने अमेरिकन दवा कंपनी फाइजर और उसके जर्मनी के सहयोगी bio & tech द्वारा विकसित कोविड-19 के टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी पहले ही दी जा चुकी थी। अमेरिका में अब तक 3,10,000 से ज्यादा लोगों की मौत इस खतरनाक वायरस की वजह से हो चुकी है।

खाद्य एवं औषधि विभाग के आयुक्त स्टीफन हान ने कहा

खाद्य एवं औषधि विभाग के आयुक्त स्टीफन हान का कहना है कि मॉर्डना के कोविड-19 टीके को लेकर सलाहकार समिति की बैठक से निकले निष्कर्ष के अनुसार ही FDA ने कंपनी को सूचित किया है कि टीके के आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी संबंधी आगे की सभी प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर ली जाएगी।

उनका कहना है कि एजेंसी द्वारा अमेरिकी रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र और ऑपरेशन वार्प स्पीड को भी इस संबंध में सूचित किया गया है ताकि वे टीका वितरण संबंधी अपनी योजनाओं पर जल्दी ही काम शुरू कर सकें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here