होम Health & Fitness Phone Charge करते हुए ध्यान रखे ये 5 बाते

Phone Charge करते हुए ध्यान रखे ये 5 बाते

फ़ोन चार्ज के दौरान रखे कुछ बाते ध्यान में

Phone charge आज के आधुनिक युग में बच्चा हो या बूढ़ा कोई भी व्यक्ति बिना स्मार्टफ़ोन के नहीं रह सकता। स्मार्टफोन अब हर किसी के लिए जरूरी बन गया है। हम अपनी इस कीमती चीज का अच्छे से ध्यान नहीं रखते हैं। सबसे ज्यादा जिस चीज में ढील होती है वो है फ़ोन को चार्ज करना।

कई बार हम फ़ोन को बिलकुल उस टाइम चार्ज पर लगते हैं जब हमारी बैटरी 10% बची होती है, Phone charge और चार्जिंग के ही दौरान हम फ़ोन का यूज भी कर रहे होते हैं। बैटरी चार्ज करने के दौरान हम कुछ ऐसी गलती कर बैठते हैं, जिससे फोन की बैटरी को बहुत नुकसान होता है।

तो आज हम आपको नीचे उन गलतियों के बारे में ही बताने जा रहे हैं, जो अक्सर लोग अपने फ़ोन को चार्ज करते समय करते हैं :

फोन चार्ज करते समय फोन का बैक कवर नहीं हटाना

अधिकतर लोग मोबाइल कवर के साथ फोन चार्जिंग पर लगा देते हैं। Phone charge ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे फोन की बैटरी पर दबाव पड़ता है और बैटरी के खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। चार्ज करते समय फोन का कवर हटा दें और उसकी जगह एक पतला कपड़ा भी आप रख सकते है। इससे डिस्प्ले और बैटरी को बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचेगा।

मोबाइल को अन्य चार्जर से चार्ज करना

कई बार लोग अपने मोबाइल को किसी और चार्जर से चार्ज करने लग जाते हैं। ऐसा करने से भी आपके फोन की बैटरी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। इस बात को हमेशा याद रखें कि अपने फोन को उसके साथ आने वाले चार्जर से ही चार्ज करें, ना कि किसी भी लोकल चार्जर से। आपके फोन के ओरिजिनल चार्जर का ही यूज करे, इससे आपके डिवाइस की बैटरी खराब नहीं होगी।

बार-बार फोन चार्जिंग पर लगाना

स्मार्टफोन विशेषज्ञों का मानना है कि फोन को बार-बार चार्ज से बैटरी पर दबाव पड़ता है। हमेशा ध्यान रखें कि जब फोन की बैटरी 20 प्रतिशत या उससे कम हो, तो तभी उसे चार्ज करें। इससे बैटरी पर दबाव नहीं पड़ेगा और बैटरी जल्दी खराब नहीं होगी। बार-बार अपने फोन को चार्ज करने से बचें।

Also Read

फास्ट चार्जिंग के लिए थर्ड पार्टी ऐप का उपयोग करना

कई बार लोग फोन जल्दी चार्ज करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये ऐप लगातार बैकग्राउंड में एक्टिव रहते हैं, जिससे बैटरी खर्च होती है। साथ ही डाटा लीक होने का खतरा भी बना रहता है। तो भूलकर भी इन थर्ड पार्टी ऐप का उपयोग न करें। attitude shayari

फोन चार्ज करते समय चलाना

फोन चार्ज करते समय भी नहीं चलाना चाहिए। इसका असर बैटरी पर बहुत जल्दी पड़ता है और बैटरी जल्दी चार्ज भी नहीं होती है। लगातार चार्ज करने से बैटरी की क्षमता भी कम होती जाती है और बैटरी के जल्दी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।

तो दोस्तो यह थी कुछ जरूरी बाते, जो आपको अपने फोन को चार्ज करते समय ध्यान रखना चाहिए। उम्मीद करते है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Batla House Encounter : आरोपी अरीज खान बाटला हाउस का दोषी पाया गया, 2008 के विस्फोटों का मास्टरमाइंड भी #Batla House Encounter

Batla House Encounter : आरोपी अरीज खान 2008 के विस्फोटों का आरोपी Batla House Encounter : एक स्थानीय अदालत...

जानें क्या होता है सिक्योर्ड और अनसिक्योर्ड लोन, दोनों में क्या अंतर है

लोन का जिक्र घूमने पर दो शब्द अक्सर सुनाई देते हैं- सिच्योर्ड लोन और अनसिक्ट्योर्ड लोन। हालांकि ज्यादातर लोगों को इन दोनों...

मार्च के महीने में निपटा लें फाइनेंस और टैक्स के ये जरूरी काम, नहीं तो परेशान होंगे

मार्च के महीने में करदाताओं को टैक्स से जुड़े कई जरूरी काम करने होते हैं। मार्च महीने के...

टैक्स सेविंग टिप्स: ये 5 खर्चे बचाते हैं आपका टैक्स, जानें इनके बारे में

हर कोई विभिन्न तरह के निवेश के जरिए अपनी कमाई को टैक्स के रूप में देने से बचाने की कोशिश करता है। ...

Recent Comments