होम Lifestyle Not Just Loss of Taste, These Signs Are Also Crucial

Not Just Loss of Taste, These Signs Are Also Crucial

आपके शरीर में वायरस के शुरुआती पता लगाने में कोरोनावायरस के लक्षण बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जबकि बड़ी संख्या में स्पर्शोन्मुख मामले हैं, स्वाद और गंध का नुकसान वायरस का सबसे आम लक्षण है और यह कोविद -19 के 60 प्रतिशत से अधिक मामलों में पाया जाता है। हालांकि, अन्य मौखिक लक्षण भी हो सकते हैं जो कोविद -19 संक्रमण के कारण हो सकते हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिक पत्रिका नेचर मेडिसिन में प्रकाशित, लगभग आधे कोरोनोवायरस रोगियों को संक्रमण के दौरान मौखिक लक्षण दिखाई देते हैं। चूंकि ये संक्रमण बहुत दिखाई नहीं दे सकते हैं और लोगों द्वारा किसी का ध्यान नहीं जा सकता है। रिपोर्ट बताती है कि ये लक्षण कोरोनोवायरस के अधिकांश स्पर्शोन्मुख मामलों में भी मौजूद हैं। जबकि मौखिक लक्षणों को निर्धारित करने के लिए अध्ययन अभी भी चल रहा है, यहां कुछ ऐसे लक्षण हैं जो वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि आपके शरीर में कोविद -19 संक्रमण का एक संकेतक हो सकता है।

शुष्क मुंह: अधिकांश वायरल संक्रमणों में शुष्क मुंह बहुत आम है और हाल के अध्ययनों ने बताया है कि सीओवीआईडी ​​-19 वायरस भी इसका कारण हो सकता है। शुष्क मुंह में, आपका शरीर लार का उत्पादन करने में विफल रहता है जो आपके मुंह को खराब बैक्टीरिया, अन्य रोगजनकों से बचाता है और पाचन की प्रक्रिया में मदद करता है। आप अपने मुंह में सूखापन या चिपचिपाहट महसूस करते हैं और लार गाढ़ा हो जाता है। आप भोजन चबाने, बोलने और एक कठोर जलन का अनुभव करने में कठिनाई महसूस कर सकते हैं। खराब सांस भी शुष्क मुंह का संकेत हो सकता है।

लेसियन: कोविद -19 सहित अधिकांश वायरल संक्रमण आपके मुंह में व्यापक सूजन की सनसनी पैदा कर सकते हैं। यह तब होता है जब वायरस आपके मांसपेशी फाइबर, मौखिक अस्तर पर हमला करता है। सूजन आपके मुंह में घाव और दर्दनाक टक्कर के परिणामस्वरूप हो सकती है जो आपको कुछ खाद्य पदार्थों पर डाल सकती है। कुछ लोगों के लिए, यह मुंह के छालों का कारण भी बन सकता है।

कोविद जीभ: यह कोविद -19 का एक बहुत ही आम बात किया गया लक्षण है। अध्ययनों के अनुसार, COVID-19 आपको अपनी जीभ की सतह पर जलन महसूस करने का कारण बनता है। कई विशेषज्ञ त्वचा के चकत्ते से भी जुड़ते हैं जो कोविद -19 रोगियों को मिलते हैं।

जीभ के रंग में परिवर्तन: COVID-19 आपके मुंह में प्रभाव पैदा कर सकता है जिसके परिणामस्वरूप आपकी जीभ के रंग और बनावट में बदलाव होता है, आपके मौखिक गुहाओं के पास रोगज़नक़ की सूजन, सूजन और गुणन आपकी जीभ को अजीब महसूस कर सकते हैं। यह मुंह में जलन का कारण भी बन सकता है, अपने होंठ, जीभ की झुनझुनी या बहुत अधिक चिड़चिड़ाहट महसूस कर सकता है जो आमतौर पर होना चाहिए। यह आपके द्वारा देखने के लिए उपयोग किए जाने वाले रंग में बदलाव का कारण भी बन सकता है।

कोरोनावायरस को हरा देने के सबसे उपयोगी तरीकों में से एक आपके शरीर में वायरस का शुरुआती पता लगाना है। यदि आप कोरोनोवायरस के किसी भी सामान्य या मौखिक लक्षण को महसूस करते हैं, तो इसकी जाँच करवाना वायरस के खिलाफ लड़ाई में आपकी मदद कर सकता है।

सभी पढ़ें ताज़ा खबर तथा आज की ताजा खबर यहां



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Poco M3 Pro 5G’s Key Specs Revealed Ahead of May 19 Launch: Here’s What We Know

Poco M3 Pro 5G ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ आएगा जिसमें 48-मेगापिक्सल का प्राइमरी शूटर शामिल है, पोको ने 19 मई को फोन...

World Hypertension Day 2021: How pregnant women should manage their blood pressure levels

नई दिल्ली: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप काफी सामान्य स्थिति है। हालांकि, स्वस्थ जीवन शैली और दिमागी जीवन...

Bombay High Barge De-anchors Live Updates

भारतीय नौसेना हेलो न्यू मैंगलोर के उत्तर पश्चिम में भारतीय ध्वजांकित टग कोरोमोंडेल सपोर्टर इलेवन के बचाव कार्यों का समर्थन करने के लिए कार्रवाई...

40% Indians Likely to be Fully Vaccinated by November, Says Report

यस सिक्योरिटीज की एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की लगभग 40 प्रतिशत वयस्क आबादी का नवंबर तक पूरी तरह से...

Recent Comments