होम Lifestyle Working Long Hours? This is How to Keep Your Body and Mind...

Working Long Hours? This is How to Keep Your Body and Mind Active

चाहे घर या कार्यालय से काम करना, बिना ब्रेक के लंबे समय तक दूर रहना और शारीरिक गतिविधि आपके शरीर, जीवन शक्ति और यहां तक ​​कि बिना बताए संकेतों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर सकती है।

“एक पूरा जीवन जीने के लिए एक स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। लेकिन जीवन में कुछ ऐसे पल आते हैं जब आपको कुछ समय सीमाएं पूरी करनी होती हैं और आप अपने डेस्क पर बहुत समय बिताने से बच नहीं सकते, ”फिल्म निर्माता और फिट इंडिया चैंपियन रहे बीनू राजपूत कहते हैं।

फिटनेस विशेषज्ञ के पास उन व्यस्त घंटों के लिए ये सुझाव हैं जो न केवल आपके शरीर और दिमाग का पोषण करेंगे, बल्कि समग्र उत्पादकता में भी वृद्धि करेंगे:

ईमेल, मीटिंग और कॉल के बीच, अपने शरीर और मस्तिष्क को रीसेट करने के लिए कुछ मिनट के लिए भी टहलने की कोशिश करें। उन लंबे बैठे घंटों के दौरान थोड़ा सा आंदोलन यह सुनिश्चित करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगा कि आपके शरीर और जोड़ों को बैठने से बहुत कठोर न हो।

अंतराल के दौरान अपनी सांस की जाँच करें। अपने शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए अपने एब्डोमिनल को उलझाने के लिए कुछ लंबी साँसें लें। प्राणायाम की कुछ तकनीकों को अपने आप को जल्दी से फिर से बनाने के लिए जानें ताकि आप लंबे समय तक बैठने के दौरान निरंतर ऊर्जा स्तर बनाए रख सकें।

गर्दन के दर्द या पीठ के दर्द से बचने के लिए अपनी डेस्क पर रहते हुए कुछ गर्दन और कंधे को स्ट्रेच करना याद रखें। यह आपके आसन को सीधा रखने में भी मदद करेगा। अपने योग कक्षा से इन अंतरालों में उपयोगी स्ट्रेच जोड़ें।

लंबे समय तक बैठे रहने के दौरान अच्छी मुद्रा बनाए रखने के लिए उचित एर्गोनोमिक कुर्सी और टेबल चुनें। विचार किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण कारक हैं – कुर्सी का आकार, कुर्सी की ऊंचाई, मेज की ऊँचाई, कुर्सी में काठ का समर्थन, आदि। सुनिश्चित करें कि आपकी कुर्सी में किसी प्रकार का काठ का समर्थन है। लंबे समय तक बैठने के दौरान काठ का समर्थन आपके काठ का रीढ़ को अत्यधिक लचीलेपन के दबाव से बचाएगा। एक कुर्सी का चयन करना भी महत्वपूर्ण है जहां आप कुर्सी की ऊंचाई को समायोजित कर सकते हैं ताकि आप अपनी तालिका की ऊँचाई को समायोजित कर सकें। यह आपके मध्य-ऊपरी पीठ और कंधों के लिए अच्छा होगा। अक्सर जो लोग इस सलाह की अनदेखी करते हैं, वे स्कोलियोसिस और गोल कंधों जैसी स्वास्थ्य स्थितियों को विकसित कर सकते हैं।

लंबी पारी के दौरान पानी पीते रहें। यह काफी सामान्य है कि दबाव में लोग अपनी प्यास को अवचेतन रूप से दबाते रहते हैं जो उन्हें निर्जलित बना देता है। याद रखें कि अपने शरीर को हर घंटे पानी पिलाते रहें, ताकि आपके शरीर को तरल पदार्थों से समृद्ध रखा जा सके, जिससे रक्त परिसंचरण में सुधार होगा और पीने के पानी के कई अन्य लाभों के अलावा, आपका रक्तचाप भी नियंत्रित रहेगा।

अपने स्थान को अच्छी तरह से सजाएं और इसे साफ, व्यवस्थित और न्यूनतम रखें। अपने अंतरिक्ष में बहुत अधिक अव्यवस्था से बचें। बहुत अधिक शारीरिक अव्यवस्था आपके मन की स्थिति को भी प्रभावित करती है। अपना स्थान, भौतिक और साथ ही मानसिक, मुक्त रखने के लिए ‘अपरिग्रह’ या अतिसूक्ष्मवाद के योग सिद्धांत का अभ्यास करें।

सुनिश्चित करें कि आप दिन के दौरान कुछ सूरज पा रहे हैं। यह न केवल आपके विटामिन डी के स्तर को समृद्ध करेगा, बल्कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ावा देगा। यह भारत के बड़े शहरों में बहुत आम है कि लोगों को पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिलता है क्योंकि वे अक्सर सूरज की रोशनी के संपर्क में नहीं आते हैं। सूर्य के प्रकाश के संपर्क में कमी से विटामिन डी की कमी हो जाती है जो अक्सर अन्य स्वास्थ्य मुद्दों से जुड़ी होती है।

अपनी आँखों को हर आधे घंटे के बाद बीच-बीच में थोड़ा आराम दें, ताकि तालमेल की आसान योग तकनीक अपनाई जा सके। अपनी हथेलियों को एक साथ रगड़ें और अपनी गर्म हथेलियों से अपनी आँखों को ढँक लें। आपकी आँखें तुरंत उर्जावान महसूस करेंगी।

सभी पढ़ें ताज़ा खबर तथा आज की ताजा खबर यहां



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

WHO की चेतावनी: हफ्ते में 55 घंटे या इससे अधिक काम करने से स्ट्रोक और हृदय रोगों से मौत का खतरा; साल 2016 में...

हिंदी समाचारसुखी जीवनडब्ल्यूएचओ स्वास्थ्य चेतावनी अद्यतन; लंबे समय तक काम करने से हृदय रोग और स्ट्रोक से बढ़ रही मौतेंविज्ञापन से हैग है?...

Telegram and Signal Saw Nearly 1,200% Growth Ahead of WhatsApp’s New Privacy Policy Deadline

उपयोगकर्ताओं और यहां तक ​​कि दुनिया भर की सरकारों से कड़ी प्रतिक्रिया का सामना करने के महीनों बाद, व्हाट्सएप की अपडेट की गई सेवा...

Buying Cryptocurrency? You Cannot Use UPI To Make Payment: You’ll Be Hitting A Wall Of Confusion

क्रिप्टो निवेश नियमित और जो पहली बार छलांग लगा रहे हैं, वे देख रहे हैं कि यूपीआई भुगतान Coinswitch, WazirX और CoinDCX सहित ऐप्स...

PlayStation 5 Runs Out of Stock Within Minutes of Pre-Orders Going Live in India

सोनी प्लेस्टेशन 5 (छवि: सोनी सेंटर इंडिया साइट)सोनी सेंटर की वेबसाइट ने एक बैनर दिखाया जिसमें कहा गया था कि सोनी PlayStation 5 के...

Recent Comments