होम Mobile Phones क्या है whatsapp की नई Policy आपका अकाउंट होगा बंद

क्या है whatsapp की नई Policy आपका अकाउंट होगा बंद

0
क्या है whatsapp की नई Policy आपका अकाउंट होगा बंद, facebook
क्या है whatsapp की नई Policy आपका अकाउंट होगा बंद, facebook

whatsapp की नई Privacy Policy को लेकर दुनिया भर में बहस

whatsapp की पॉलिसी को लेकर भारत सहित दुनियाभर में इस पर खूब बहस हों रही है। साथ ही whatsapp की Privacy Policy की आलोचना भी हो रही है जिसके कारण लोग whatsapp से मुंह फेरने लगे है।

दरअसल whatsapp पर facebook का अधिकार है, मतलब कि फेसबुक ने whatsapp को खरीद रखा है मतलब Whatsapp का मालिक अब facebook है।

अब आपका निजी डाटा निजी नहीं रहने वाला

नई पॉलिसी के मुताबिक व्हाट्सएप अब अपने यूजर्स का पूरा डाटा फेसबुक के साथ शेयर करेगा मतलब अब आपका निजी डाटा निजी नहीं रहने वाला है। व्हाट्सएप यूजर्स का सारा डाटा अब फेसबुक और इंस्टाग्राम के साथ भी साझा होगा।

ऐसे में कई सवाल खड़े हो रहे है कि क्या इससे राष्ट्रीय सुरक्षा पर भी असर पड़ेगा। व्हाट्सएप अपने यूजर्स का कौन-सा डाटा फेसबुक के साथ शेयर करने वाला है।

फिलहाल whatsapp ने अपने यूजर्स को 8 फरवरी तक का वक्त दिया

इस अपडेट में कहा गया कि व्हाट्सएप की सर्विस जारी रखने के लिए यूजर्स को 8 फरवरी, 2021 तक नई डेटा शेयरिंग पॉलिसी को मानना ही होगा नहीं तो आपका अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा। और कंपनी की तरफ से यह भी कहा गया है कि आपका whaysapp अकाउंट बंद कर दिया जाएगा।

Also read:

आखिर क्या है whatsapp की नई पॉलिसी

whatsapp की तरफ से इन दिनों अपने यूजर्स के फोन पर एक मैसेज देखने को मिल रहा है जिसमें लिखा है कि व्हाट्सएप अपनी शर्तों और प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट कर रहा है।

इस पूरे मैसेज में यह लिखा गया है कि अब व्हाट्सएप की सर्विस, डेटा को प्रोसेस करने, फेसबुक की अन्य सर्विस के whatsapp चैट को स्टोर व मैनेज करने और whatsapp फेसबुक के साथ मिलकर किस प्रकार फेसबुक कंपनी के प्रोडक्ट्स के बीच इंटीग्रेशन करेगा, इस बारे में ज्यादा जानकारी दी गई है।

इस मेसेज में आगे लिखा है, ‘AGREE पर टैप करके आप 8 फरवरी 2021 से लागू होने वाली नई शर्तों और प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार कर रहे हैं। साथ में ऑपशन नॉट आउट भी दिया है यानि कि कुछ समय के लिए आप इस पॉलिसी को इग्नोर भी कर सकते हैं लेकिन 8 फरवरी तक इसके बाद नहीं। bandboxnews

अगर आपको whatsapp की पॉलिसी मंजूर नहीं है तो आप Whatsapp को या तो डिलीट कर दे या फिर कंपनी की तरफ से इसे स्वतः ही बंद कर दिया जाएगा।

नई पॉलिसी में क्या हुए बदलाव, इसके नुकसान

  1. Whatsapp की स्थापना सन् 2009 में एक मुफ्त, क्रॉस-प्लेटफॉर्म मैसेजिंग ऐप के रूप में हुई थी। इसके चार साल बाद ही 400 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हो गए थे।
  2. फेसबुक ने 2014 में इस प्लेटफॉर्म को खरीद लिया था और धीरे-धीरे whatsapp से उपयोगकर्ता डेटा तक पहुंचने के तरीको में बदलाव कर दिया।
  3. नई पॉलिसी का मतलब है कि व्हाट्सएप के पास आपका जितना भी डेटा होगा, अब उसे facebook की दूसरी कंपनियों के साथ भी शेयर किया जाएगा। मतलब आपका डाटा अब प्राइवेट नहीं रहेगा।
  4. इस शेयर किए जाने वाले डेटा में आपकी यह चीजे शामिल है : लोकेशन की जानकारी, IP एड्रेस, टाइम जोन, फोन मॉडल, ऑपरेटिंग सिस्टम, बैटरी लेवल, सिग्नल स्ट्रेन्थ, ब्राउजर, मोबाइल नेटवर्क, ISP, भाषा, टाइम जोन और IMEI नंबर। facebook
  5. इतना ही नहीं, आप किस तरह मैसेज या कॉल करते हैं, किन ग्रुप्स में जुड़े हैं, आपका स्टेटस, प्रोफाइल फोटो, और लास्ट सीन तक भी फेसबुक के साथ शेयर किया जाएगा। यानि कि अब फेसबुक के पास व्हाट्सएप यूजर्स का पहले से ज्यादा डेटा होगा और फेसबुक की अन्य कंपनियां भी इस डाटा का इस्तेमाल कर सकेंगी।
  6. भले ही आप अपनी whatsapp लोकेशन का इस्तेमाल नहीं कर रहे हों पर फेसबुक के पास जानकारी रहेगी की आप कब, कहां से, किस समय और किससे क्या चैट कर रहे हैं।
  7. अगर आप whatsapp को मोबाइल से डिलीट करते हैं और My Account सेक्शन में जाकर पहले डिलीट का ऑप्शन नहीं चुनते हैं तो भी आपका डाटा व्हाट्सएप के पास रहेगा।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि व्हाट्सएप के नए अपडेट को एक्सेपट करना मतलब खुद को किसी बड़ी परेशानी में डालना। एक्सपर्ट्स का कहना है कि नई पॉलिसी को Agree करने का मतलब है अपने फोन और कंप्यूटर की सारी जानकारी खुद व्हाट्सएप को देना।

आखिर क्या है वजह इस नई पॉलिसी की, यहां जानिए

आपको एक चीज और बता दे कि आपका पर्सनल डाटा व्हाट्सएप द्वारा फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर किया जाएगा जिसके जरिए facebook और इंस्टाग्राम आपको आपके इंटरेस्ट के अनुसार ads शो करेंगे, मतलब आपको जिन चीज़ों का इंटरेस्ट होगा उसी से रिलेटेड ads आपको आपके फेसबुक और इंस्टाग्राम पर देखने को मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं है

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here