होम News 1 जनवरी 2021 से सभी वाहनों के लिए FASTag हुआ अनिवार्य, जानिए...

1 जनवरी 2021 से सभी वाहनों के लिए FASTag हुआ अनिवार्य, जानिए क्या होता है, और कैसे आपको मिलेगा ?

सभी वाहनों पर FASTag लगाना अनिवार्य

केंद्र सरकार ने 01/01/2021 से सभी वाहनों पर फास्टैग लगाना अनिवार्य कर दिया है। अब किसी भी टोल प्लाजा पर आपसे कैश के जरिए टोल नहीं लिया जाएगा। सरकार का ध्यान 100 फीसदी वाहनों पर फास्टैग के जरिए ही टोल वसूलना है।

अब हाईवे पर टोल फास्टैग के जरिए ही वसूला जाएगा

हाईवे पर जाते समय टोल प्लाजा पर कैश देते हुए कई बार जाम की स्थिति बन जाती है। इस स्थिति से बचने के लिए ही सरकार ने FASTag अनिवार्य किया है। इससे आपको बहुत राहत मिलने वाली है और आप अपना कीमती समय भी बचा पाएंगे।

एक जनवरी से FASTag को सभी गाड़ियों पर लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। अब हाईवे पर टोल फास्टैग के जरिए ही वसूला जाएगा। इसके बाद टोल पर किसी से भी कैश नहीं लिया जाएगा। अभी हाईवे पर 80 फीसदी वाहनों से वाहन फास्टैग के जरिए ही वसूला जाता है।

केंद्र सरकार का लक्ष्य टोल वसूली में इजाफा करना है। अभी टोल से हर दिन 93 करोड़ रुपये की कमाई होती है। पर सरकार का लक्ष्य 100 करोड़ तक हासिल करना है।

जानिए क्या होता है FASTag?

FASTag एक पेपर टैग और स्टिकर है जिसे आप अपनी कार में आगे की तरफ लगा सकते है। वहीं हाईवे पर टोल प्लाजा पर लगे स्कैनर गाड़ी पर लगे स्टीकर से डिवाइस रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टेकनीक के जरिए स्कैन कर लेते हैं और जगह के हिसाब से पैसे अपने आप बैंक अकाउंट से वसूल लिए जाते हैं। इसके माध्यम से गाड़ी को टोल पर रोकने की जरूरत नहीं पड़ती है।

अगर फास्टैग किसी प्रीपेड अकाउंट या फिर डेबिट/क्रेडिट कार्ड से लिंक नहीं है तो आपको इसे रिचार्ज कराने की आवश्यकता होगी।

यहां से मिलेगा FASTag

अगर आपने अभी तक अपनी गाड़ी पर FASTag स्टीकर नहीं लगवाया है तो आपको जल्द लगवा लेना चाहिए। आप इसे PayTM, Amazon, Snapdeal आदी से तो ऑनलाइन खरीद सकते हैं इसके साथ ही आप देश के 23 बैंकों के जरिए भी इसे प्राप्त कर सकते है।

इनके अलावा सड़क परिवहन प्राधिकरण ऑफिस में भी इनकी बिक्री होती है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) अपनी सहायक भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड (IHMCL) के द्वारा भी FASTag की बिक्री और संचालन का कार्य करती है।

इतनी कीमत में मिलेगा आपको

NHAI के अनुसार FASTag की कीमत 200 रुपये है। इसमें आप कम से कम 100 रुपये तक का रिचार्ज करा सकते हैं। जब तक फास्टैग स्कैनर पर स्कैन करेगा तब तक ये काम करेगा।

अगर किसी के मन में कोई संदेह है की क्या ये टू व्हिलहर के लिए भी है तो आपको बता दे की ये केवल फोर व्हीलर के लिए ही है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

WHO की चेतावनी: हफ्ते में 55 घंटे या इससे अधिक काम करने से स्ट्रोक और हृदय रोगों से मौत का खतरा; साल 2016 में...

हिंदी समाचारसुखी जीवनडब्ल्यूएचओ स्वास्थ्य चेतावनी अद्यतन; लंबे समय तक काम करने से हृदय रोग और स्ट्रोक से बढ़ रही मौतेंविज्ञापन से हैग है?...

Telegram and Signal Saw Nearly 1,200% Growth Ahead of WhatsApp’s New Privacy Policy Deadline

उपयोगकर्ताओं और यहां तक ​​कि दुनिया भर की सरकारों से कड़ी प्रतिक्रिया का सामना करने के महीनों बाद, व्हाट्सएप की अपडेट की गई सेवा...

Buying Cryptocurrency? You Cannot Use UPI To Make Payment: You’ll Be Hitting A Wall Of Confusion

क्रिप्टो निवेश नियमित और जो पहली बार छलांग लगा रहे हैं, वे देख रहे हैं कि यूपीआई भुगतान Coinswitch, WazirX और CoinDCX सहित ऐप्स...

PlayStation 5 Runs Out of Stock Within Minutes of Pre-Orders Going Live in India

सोनी प्लेस्टेशन 5 (छवि: सोनी सेंटर इंडिया साइट)सोनी सेंटर की वेबसाइट ने एक बैनर दिखाया जिसमें कहा गया था कि सोनी PlayStation 5 के...

Recent Comments