होम Mobile Phones CM Helpline Number : बस एक कॉल पर मिल सकते है आपको...

CM Helpline Number : बस एक कॉल पर मिल सकते है आपको ये जरूरी प्रमाणपत्र (Certificate)

अब फोन पर ही प्राप्त करे आपके जरूरी प्रमाणपत्र (Certificate)

हैलो दोस्तो! आज के इस लेख में हम आपको मूलनिवासी प्रमाणपत्र (Domicile Certificate), जाति प्रमाणपत्र (Caste Certificate) और आय प्रमाणपत्र (Income Certificate) के संदर्भ में जरूरी सूचना दे रहे है।

आप सभी जानते ही है कि इन प्रमाणपत्रों को बनवाने में कितना समय लग जाता है और इसके लिए आपको सरकारी दफ्तरों के कई चक्कर काटना पड़ता है। परन्तु अब आप इसे अपने फोन से ही घर बैठे आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

इन प्रमाणपत्रों (certificate) को अपने वॉट्सएप पर पाने के लिए करे इस नंबर पर कॉल

अब मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश के छात्र-छात्राओं को बड़ी सौगात दी है। ऐसे में अब छात्र-छात्राओं को जाति (Caste) और आय प्रमाणपत्र (Income Certificate) आदि बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की बजाय एक नंबर डायल करना होगा।

Also read :

Aadhar Card से मोबाइल नंबर जुड़वाने के लिए बस करना होगा ये काम, UIDAI का नया अपडेट

CM Helpline Number पर करे कॉल

जिसके बाद यह सभी प्रमाणपत्र छात्र-छात्राओं को वॉट्सएप (Whatsapp) पर मिल जाएंगे। इसके लिए आपको सीएम हेल्पलाइन नंबर (CM Helpline Number) 181 पर कॉल करना होगा।

पहले आप इस नंबर पर शिकायत ही दर्ज करवा सकते थे

आपको बता दे की पहले 181 हेल्पलाइन नंबर था मतलब आप इस पर केवल अपनी शिकायते दर्ज करवा सकते थे परन्तु अब इसका उपयोग अन्य कामों के लिए भी किया जाएगा।

इस नंबर पर कॉल करके अब आप अपना आधार नंबर बताकर मूलनिवासी (Domicile), जाति प्रमाणपत्र (Caste Certificate) और आय प्रमाणपत्र (Income Certificate) आदि दस्तावेज एक दिन के भीतर ही आप प्राप्त कर सकते है। यह आपको अपने वॉट्सएप (Whatsapp) नंबर पर मिल जाएगा।

मध्य प्रदेश के छात्र छात्राओं के लिए यह योजना होगी वरदान

मुख्यमंत्री (CM) चौहान ने कहा कि यह योजना प्रदेश में छात्र-छात्राओं के लिए वरदान साबित होगी। अब तक कई छात्र-छात्राएं रोजाना जाति (Caste), मूल निवासी (Domicile) और आय प्रमाणपत्र (Income Certificate) बनवाने के लिए हजारों की संख्या में आवेदन करते हैं।

सिर्फ आधार नंबर देना होगा आपको

लेकिन अब एक फोन कॉल पर जाति और आय प्रमाणपत्र (Caste and Income Certificate) मिल जाएंगे। इसके लिए आवेदकों को सीएम हेल्पलाइन नंबर (CM Helpline Number) 181 पर कॉल करके आपको अपना आधार नंबर दर्ज करवाना होगा।

मात्र एक दिन में ही वॉट्सएप नंबर पर मिल जाएंगे यह दस्तावेज

इसके बाद एक दिन में ही आपको आपके वॉट्सएप (Whatsapp) नंबर पर प्रमाणपत्र मिल जाएगा। बता दें कि वॉट्सएप (Whatsapp) पर जाति (Caste) और आय प्रमाणपत्र (Income Certificate) देने की सुविधा देने वाला मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Telegram and Signal Saw Nearly 1,200% Growth Ahead of WhatsApp’s New Privacy Policy Deadline

उपयोगकर्ताओं और यहां तक ​​कि दुनिया भर की सरकारों से कड़ी प्रतिक्रिया का सामना करने के महीनों बाद, व्हाट्सएप की अपडेट की गई सेवा...

Buying Cryptocurrency? You Cannot Use UPI To Make Payment: You’ll Be Hitting A Wall Of Confusion

क्रिप्टो निवेश नियमित और जो पहली बार छलांग लगा रहे हैं, वे देख रहे हैं कि यूपीआई भुगतान Coinswitch, WazirX और CoinDCX सहित ऐप्स...

PlayStation 5 Runs Out of Stock Within Minutes of Pre-Orders Going Live in India

सोनी प्लेस्टेशन 5 (छवि: सोनी सेंटर इंडिया साइट)सोनी सेंटर की वेबसाइट ने एक बैनर दिखाया जिसमें कहा गया था कि सोनी PlayStation 5 के...

WPI Inflation Rises to 10.49% in April

वैश्विक स्तर पर कमोडिटी की कीमतों में भारी वृद्धि के कारण अप्रैल में भारत की थोक मूल्य मुद्रास्फीति (WPI) बढ़कर 10.49% हो गई। ...

Recent Comments