होम Mobile Phones Google pay जैसे ऑनलाइन मनी ट्रांसफर ऐप से भी आपके साथ हो...

Google pay जैसे ऑनलाइन मनी ट्रांसफर ऐप से भी आपके साथ हो सकता है फ्रॉड, सतर्क रहे

अगर करते है Google pay जैसे ऐप, तो हो जाए सावधान

अगर आप भी ऑनलाइन वॉलेट जैसे Google pay, PhonePe, Paytm आदि का इस्तेमाल करते है तो सावधान हो जाइये क्योंकि इसके जरिये भी कब आपके साथ फ्रॉड हो जाये और एक ही झटके में आपके बैंक एकाउंट से आपके सारे पैसे साफ हो जाएंगे। इसका आपको पता भी नहीं चलेगा।

ताजा मामला है यमुनानगर का, जहां Google pay पर 88 हजार का फ्रॉड हुआ

ताजा मामला यमुनानगर में सामने आया है जहां Google pay पर 88 हज़ार रुपए खाते से निकालने का फ्रॉड किया गया। फ्रॉड करने वाले ने फोन कर खुद को आर्मी से बताया। इस मामले में शिकायत मिलते ही थाना शहर पुलिस ने धारा 420 और आईटी एक्ट (IT act) के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

यमुनानगर के चांदपुर बाइपास के नजदीक कांबोज कार श्रृंगार के संचालक अलाहर निवासी प्रदीप से Google pay के माध्यम से 88 हजार रुपए का फ्रॉड हो गया।

अज्ञात व्यक्ति ने खुद को बताया आर्मी से

एक अज्ञात व्यक्ति ने खुद को फोन पर आर्मी से बताकर कार की सीट कवर लगवाने के लिए 4700 रुपए की ई-पेमेंट की बात कहकर पहले गुगल पेय पर पहले पांच रुपए डाले। कुछ देर बार जांचने पर खाते से 88 हजार कम थे। इसकी शिकायत थाना शहर यमुनानगर पुलिस को दी।

आईपीसी की धारा 420 और आईटी एक्ट के तहत केस

जिस पर अज्ञात पर आईपीसी की धारा-420 और आईटीएक्ट के तहत केस दर्ज जांच शुरू कर दी। गांव अलाहर निवासी प्रदीप ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि यमुनानगर में बाइपास समीप पेट्रोल पंप के साथ कांबोज कार श्रृंगार के नाम से दुकान है।

Google pay ऐप के जरिए पहले भेजे 5 रुपए, फिर किया फ्रॉड

उसने बताया कि मोबाइल पर अलग-अलग 2 नंबरों से फोन आए। कॉल पर दूसरी ओर से बोल रहे व्यक्ति ने खुद को आर्मी से बताते हुए अपना नाम साहिल बताया। उसने कहा कि कार की सीट कवर डलवानी हैं और इसकी पेमेंट Google pay ऐप के जरिए भेज रहा हूं। तब Google pay ऐप खोली तो पांच रुपए आए थे।

कुछ देर बाद Google pay ऐप पर रकम जांची तो 88 हजार रुपए कम थे। जिन दो नंबरों से कॉल आई, उन्हीं फोन कॉल्स के ज़रिए पहले उसे विश्वास में लिया गया । खुद से हुए फ्रॉड का पता चलते ही उसने थाना शहर पुलिस को शिकायत दी।

सिटी एसएचओ सुखबीर सिंह ने शिकायत का बताया

सिटी एसएचओ सुखबीर सिंह ने बताया कि उन्हें एक शिकायत प्राप्त हुई। Google pay पर फ्रॉड किया गया है। उस शिकायत पर धारा 420 और आईटी एक्ट (IT act) के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। साथ ही एसएचओ सिटी सुखबीर सिंह ने ने कहा कि किसी लालच में न फंसे।

किसी भी गलत लिंक को ना खोले

अगर आपको किसी बैंक या किसी फोन वॉलेट से फोन आता है, तो उस पर भरोसा न करें , बल्कि खुद बैंक में फोन करके पता करें। किसी भी लिंक को न खोले क्योंकि इन्ही लिंक्स के ज़रिए हैकर्स फ्रॉड कर रहे है ।

किसी भी अनजान को ना दे अपनी कोई भी डिटेल

किसी भी अनजान को ऑनलाइन लेनदेन के समय आने वाला ओटीपी न दे वरना वह इसका दुरुपयोग कर सकता है। इस तरह के मामले बढ़ते जा रहे है। इसीलिए ऑनलाइन लेनदेन करते हुए काफी सतर्क रहने की जरूरत है । अगर सभी सावधानी बरतें और सतर्कता रखे तो इस तरह के ऑनलाइन फ्रॉड से बचा जा सकता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Batla House Encounter : आरोपी अरीज खान बाटला हाउस का दोषी पाया गया, 2008 के विस्फोटों का मास्टरमाइंड भी #Batla House Encounter

Batla House Encounter : आरोपी अरीज खान 2008 के विस्फोटों का आरोपी Batla House Encounter : एक स्थानीय अदालत...

जानें क्या होता है सिक्योर्ड और अनसिक्योर्ड लोन, दोनों में क्या अंतर है

लोन का जिक्र घूमने पर दो शब्द अक्सर सुनाई देते हैं- सिच्योर्ड लोन और अनसिक्ट्योर्ड लोन। हालांकि ज्यादातर लोगों को इन दोनों...

मार्च के महीने में निपटा लें फाइनेंस और टैक्स के ये जरूरी काम, नहीं तो परेशान होंगे

मार्च के महीने में करदाताओं को टैक्स से जुड़े कई जरूरी काम करने होते हैं। मार्च महीने के...

टैक्स सेविंग टिप्स: ये 5 खर्चे बचाते हैं आपका टैक्स, जानें इनके बारे में

हर कोई विभिन्न तरह के निवेश के जरिए अपनी कमाई को टैक्स के रूप में देने से बचाने की कोशिश करता है। ...

Recent Comments