होम Mobile Phones SBI ने दी अपने ग्राहकों को चेतावनी, ऐसे किसी भी फोन कॉल...

SBI ने दी अपने ग्राहकों को चेतावनी, ऐसे किसी भी फोन कॉल को ना उठाए वरना होगा अकाउंट खाली

SBI ने ट्वीट कर ग्राहकों को किया अलर्ट

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( SBI ) ने अपने सभी ग्राहकों के लिए एक ट्वीट जारी किया है। जिसमे बैंक ने सभी ग्राहकों को अलर्ट करते हुए यह कहा है कि आजकल कई लोग SBI के नाम से लोगों को फोन कर रहे हैं और उनकी पर्सनल जानकारी मांग रहे हैं।

अगर आपके पास भी इस तरह का फोन आता है तो सावधान हो जाएं और बगैर सत्यापन के अपनी कोई भी जानकारी शेयर न करें। अगर आप ऐसा नहीं करते तो हो सकता है कि आपका बैंक अकाउंट खाली हो जाए।

SBI अधिकारी बताकर 2.22 लाख की ठगी

दरअसल एक ऐसा मामला सामने आय़ा है जिसमें फोन करने वाले ने खुद को SBI का अधिकारी बताकर एक ग्राहक के खाते से 2.22 लाख रुपए उड़ा लिए। जिसके बाद बैंक के पास मामला पहुंचा तो पता चला कि वो कोई ठग था ना कि बैंक अधिकारी।

KYC वेरीफिकेशन के नाम से आ रहे कॉल और मैसेजेस

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने सभी ग्राहकों को बताया है कि कुछ साइबर ठग बैंक अधिकारी बनकर KYC वेरिफिकेशन के नाम पर लोगों को फोन कर रहे हैं और जानकारी मिलते ही उनके खाते से पैसे निकाल रहे हैं। बैंक ने साफ कर दिया है कि ऐसे कॉल या मैसेज से सावधान रहें। क्योंकि SBI इस प्रकार के कोई भी फोन कॉल नहीं करता है।

SBI ने कहा कि ठग आपकी पर्सनल जानकारी हासिल करने के लिए बैंक प्रतिनिधि होने का नाटक करते हुए एक फोन कॉल करता है या टेक्स्ट संदेश भेजता है। अगर आपके पास भी मामले आते है तो आप cybercrime.gov.in पर जाकर तुरंत रिपोर्ट करें।

अकाउंट वेरिफाई के नाम पर 10 रुपए डाले और 2.22 लाख निकाल लिए

SBI के एक ग्राहक के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। दरअसल उनके पास फोन आया था और ग्राहक ने अपनी जानकारी ठग के साथ शेयर कर दी। फिर नेट बैंकिंग के द्वारा ठग ने अकाउंट वेरिफाई करने के नाम पर 10 रुपए डाले। फिर ग्राहक को कहा गया कि आप मोबाइल बैंकिंग के जरिये रकम भुगतान करें।

ऐसा करते ही कुछ देर में उनके खाते से 1.35 लाख रुपए कट गए। इसके बाद कॉलर ने डेबिट कार्ड के जरिये 10 रुपए भुगतान करने को कहा। इस बार फिर खाते से 72,000 रुपये कट गए। इस तरह ठग ने ग्राहक के साथ 2.22 लाख रुपए साफ कर दिए।

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Batla House Encounter : आरोपी अरीज खान बाटला हाउस का दोषी पाया गया, 2008 के विस्फोटों का मास्टरमाइंड भी #Batla House Encounter

Batla House Encounter : आरोपी अरीज खान 2008 के विस्फोटों का आरोपी Batla House Encounter : एक स्थानीय अदालत...

जानें क्या होता है सिक्योर्ड और अनसिक्योर्ड लोन, दोनों में क्या अंतर है

लोन का जिक्र घूमने पर दो शब्द अक्सर सुनाई देते हैं- सिच्योर्ड लोन और अनसिक्ट्योर्ड लोन। हालांकि ज्यादातर लोगों को इन दोनों...

मार्च के महीने में निपटा लें फाइनेंस और टैक्स के ये जरूरी काम, नहीं तो परेशान होंगे

मार्च के महीने में करदाताओं को टैक्स से जुड़े कई जरूरी काम करने होते हैं। मार्च महीने के...

टैक्स सेविंग टिप्स: ये 5 खर्चे बचाते हैं आपका टैक्स, जानें इनके बारे में

हर कोई विभिन्न तरह के निवेश के जरिए अपनी कमाई को टैक्स के रूप में देने से बचाने की कोशिश करता है। ...

Recent Comments