होम News फ्री टोल प्लाजा : अगले 2 वर्षों में खत्म हो सकते है...

फ्री टोल प्लाजा : अगले 2 वर्षों में खत्म हो सकते है सभी टोल प्लाजा, GPS तकनीक पर होगी सभी वाहनों की टोलिंग

नई दिल्ली : फ्री टोल प्लाजा

अब नेशनल हाईवे पर सफर करते समय वाहन चालकों को बार-बार टोल प्लाजा पर रूकना नहीं पड़ेगा, क्योंकि देश में दो साल में सभी नेशनल हाईवे पर लगे टोल प्लाजा सेंटर को हटा लिया जाएगा। लेकिन यदि आप यह सोच रहे हैं कि टोल प्लाजा हटने के बाद आपकी टोल फीस भी नहीं लगेगी तो आप गलत सोच रहे है।

दरअसल नेशनल हाईवे पर टोल प्लाजा सेंटर पर बार-बार रूकने की झंझट से बचने के लिए ही GPS तकनीक पर तेजी से काम चल रहा है और दो साल के अंदर देश के सभी टोल प्लाजा GPS तकनीक पर काम करने लगेंगे।

सड़क एवं परिवहन मंत्री ने कहा

केंद्रीय सड़क व परिवहन मंत्री नीतीन गडकरी ने गुरुवार को बताया कि जीपीएस तकनीक से काम करने वाले टोल प्लाजा में वाहनों को लंबी कतार में नहीं लगना पड़ेगा। टोल राशि स्वचालित रूप से वाहनों से ही काटी जा सकेगी। इसके लिए GPS तकनीक पर प्रयोग चल रहा है और इसके सफल परीक्षण के बाद जल्दी ही इसे लागू कर दिया जाएगा।

गुरुवार को एसोचैम के सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री नीतीन गडकरी ने कहा कि मंत्रालय GPS तकनीक पर आधारित टोलिंग के उपयोग करने के प्रस्ताव पर काम कर रहा है और उन्होंने कहा कि अब भविष्य में आने वाले सभी वाहन भी GPS सिस्टम से जुड़े रहेंगे।

उन्होंने यह भी बताया कि वर्तमान वित्त वर्ष में नेशनल हाईवे से टोल संग्रह करबी 34 हजार करोड़ रुपए रहा है, जबकि पिछले साल 24000 करोड़ रुपए का कर संग्रह हुआ था। साथ ही केंद्रीय मंत्री ने मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही अन्य परियोजनाओं के बारे में भी जानकारी दी है।

साथ ही साथ आने वाले समय में ये काम भी होंगे

इस सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 1300 किलोमीटर लंबे दिल्ली-मुंबई ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे का लगभग 50 फीसदी काम पूरा हो चुका है, और अगले दो वर्षों में यह काम भी पूरा कर लिया जाएगा।

साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई है कि बेंगलुरु और चेन्नई के बीच एक्सप्रेस वे का काम भी दो वर्षों में पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे भी जल्द ही पूरा हो जाएंगे जिससे इन शहरों के बीच की दूरी 4.45 घंटे में ही पूरी हो जाएगी।

केंद्रीय मंत्री नीतीन गडकरी ने कहा कि दिल्ली-अमृतसर-कटरा और अमृतसर-अजमेर को जोड़ने वाली परियोजनाओं का काम भी अगले महीने से शुरू हो जाएगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

#BoycottBBC #BanBBC ब्रिटेन के रेडियो शो में कॉलर के बाद भारत के पीएम मोदी की मां को गाली देता है

#BoycottBBC and #BanBBC ब्रिटिश न्यूज नेटवर्क के रेडियो शो के एक कॉलगर्ल के पीएम मोदी की मां हीरबाज मोदी के बारे में...

ICC t-20 रैंकिंग में केएल राहुल दूसरे स्थान पर बरकरार, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों को भी हुआ है फायदा #ICC

ICC ने जारी की ताजा t-20 रैंकिंग ICC की जारी की गई ताजा t-20 रैंकिग में भारतीय बल्लेबाज केएल...

#modi_jawab_do #modi_rojgar_do unemployed ‘Modi jawab do’ | ‘Modi Rojgar do’ Twitter Trend

#modi_rojgar_do  #मोदी_रोजगार_दो #modi_jawab_do यह #Tag  कुछ दिन पहले देश के युवाओं के द्वारा ट्विटर के माध्यम से ट्रेंड कराया...

#MASTERBlockBuster50Days Vijay Sir Twitter Trend ‘MASTER Block Buster 50 Days’

Early life and family #MASTERBlockBuster50Days विजय का जन्म 22 जून 1974 को हुआ जोसफ विजय के रूप में...

Recent Comments