होम Gadgets Google Search में whatsapp group link,user profile हुई लीक

Google Search में whatsapp group link,user profile हुई लीक

Google Search में WhatsApp Group की जानकारी लीक

अगर आप WhatsApp group के नए प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर घबराए हुए हैं तो यह नई बात नहीं है। अब whatsapp की एक ओर लापरवाही देखने को मिली है। खबर यह है कि Google Search में WhatsApp Groups की जानकारी लीक हो गई है। इसकी वजह से आपके WhatsApp ग्रुप्स में अब कोई भी अनजान व्यक्ति सेंध लगा सकता है।

प्राइवेट WhatsApp Group के लिंक्स भी हुए लीक

Internal security researcher राजशेखर राजोरिया ने यह दावा किया है कि WhatsApp Groups के लिंक गूगल सर्च में उपलब्ध हैं। इनकी मदद से कोई भी अनजान व्यक्ति आपके ग्रुप्स चैट में सेंधमारी कर सकता है। यही नहीं आपके ग्रुप में शामिल सभी लोगों के फोन नंबर और प्रोफाइल पिक्चर तक लीक हो सकती है।

सूत्रों के हवाले से प्राप्त जानकारी के मुताबिक WhatsApp ने ग्रुप चैट इनवाइट्स के लिए इंडेक्सिंग की इजाजत दी है। दरअसल इंडेक्सिंग होने के बाद किसी भी WhatsApp Group को सर्च इंजिन से लिंक कर दिया जाता है। इंटरनेट सर्च के जरिए कोई भी इन WhatsApp Groups के लिंक्स को एक्सेस कर सकता है और इन ग्रुप्स में ज्वाइन हो सकता है।

बताते चलें कि ग्रुप चैट के इनवाइट्स लिंक्स लिए हाल ही में इंडेक्सिंग सर्विसेस शुरू हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल सर्च रिजल्ट्स में 1500 से ज्यादा ग्रुप इनवाइट लिंक्स मौजूद हैं। जिसे कोई भी व्यक्ति इन ग्रपु में ज्वाइन हो सकता है।

Also Read:

Google पर दिखने लगे WhatsApp के प्राइवेट ग्रुप

Whatsapp की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर हो रहे विवाद के बीच एक ओर समस्या देखने को मिली है। खबर के अनुसार गूगल पर whatsapp प्राइवेट ग्रुप दिखाई दे रहे हैं। अब कोई भी गूगल पर सर्च करके व्हाट्सएप के प्राइवेट ग्रुप को आसानी से ढूंढ सकता है और उन्हें जॉइन भी कर सकता है।

whatsapp group link,user profile

हालांकि इससे पहले यह दिक्कत साल 2019 में भी देखने को मिली थी और पिछले साल ही whatsapp ने इस समस्या को दुरुस्त किया था। गूगल पर सर्च करने पर whatsapp यूजर की प्रोफाइल दिख रही है। इस वजह से लोगों के फोन नंबर और प्रोफाइल पिक्चर सामान्य गूगल सर्च पर सामने आ सकती है।

ग्रपुस के अलावा यूजर प्रोफाइल भी गूगल में उपलब्ध

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक सिर्फ WhatsApp Groups ही नहीं बल्कि individual profiles के URLs भी गूगल में उपलब्ध है। इन लिंक्स की मदद से कोई भी अनजान व्यक्ति आपकी प्रोफाइल पिक्चर और फोन नंबर को एक्सेस कर सकता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Telegram and Signal Saw Nearly 1,200% Growth Ahead of WhatsApp’s New Privacy Policy Deadline

उपयोगकर्ताओं और यहां तक ​​कि दुनिया भर की सरकारों से कड़ी प्रतिक्रिया का सामना करने के महीनों बाद, व्हाट्सएप की अपडेट की गई सेवा...

Buying Cryptocurrency? You Cannot Use UPI To Make Payment: You’ll Be Hitting A Wall Of Confusion

क्रिप्टो निवेश नियमित और जो पहली बार छलांग लगा रहे हैं, वे देख रहे हैं कि यूपीआई भुगतान Coinswitch, WazirX और CoinDCX सहित ऐप्स...

PlayStation 5 Runs Out of Stock Within Minutes of Pre-Orders Going Live in India

सोनी प्लेस्टेशन 5 (छवि: सोनी सेंटर इंडिया साइट)सोनी सेंटर की वेबसाइट ने एक बैनर दिखाया जिसमें कहा गया था कि सोनी PlayStation 5 के...

WPI Inflation Rises to 10.49% in April

वैश्विक स्तर पर कमोडिटी की कीमतों में भारी वृद्धि के कारण अप्रैल में भारत की थोक मूल्य मुद्रास्फीति (WPI) बढ़कर 10.49% हो गई। ...

Recent Comments